बिहिया। जगदीशपुर अनुमण्डल क्षेत्र के प्रखंड सहित नगर के विभिन्न घाटों पर उदयमान सूर्य को अर्ध्य देने के साथ सम्पन्न हुआ चार दिवसीय महापर्व छठ। हाबड़ा-दिल्ली मेन रेल खण्ड के बगल में स्थित बिहिया नगर पंचायत का छठ घाट पोखरा नगर ही नही आसपास के ग्रामीण इलाके के भी श्रद्धालु पूजा अर्चना करने के लिए पहुँचते है।रेलवे लाइन के दोनों तरफ पुलिस बल की तैनाती तथा बेरिकेटिंग की गई थी। नगर के मशहूर छठ घाट पोखरा में बीचो बीच बने भगवान भास्कर की मंदिर आकर्षण का केन्द्र है। जिसे भब्य तरीके से फूल-माला व लाइट से सजाया गया था। जहाँ सेल्फी लेने के लिए होड़ मची रही। इस दौरान छठ पूजा समिति के सदस्य भी काफी सक्रिय दिख रहे थे। छठ घाट पर किसी भी प्रकार की श्रद्धालु को पूजा अर्चना में कोई असुविधा न हो इसके लिए कमिटी के द्वारा बनाये गए सूचना केंद्र से बराबर माईक द्वारा जानकारियां श्रद्धालुओं को दी जा रही थी।महापर्व छठ पूजा को लेकर जगदीशपुर प्रशासन काफी सजग दिख रहा था।

एसडीपीओ श्याम किशोर रंजन अनुमण्डल क्षेत्र के सभी थानाध्यक्षों को दिशा-निर्देश देते रहे तथा स्वयं पहुँच भी जगह जगह का जायजा लिया।मालूम हो महापर्व के 2 दिन पूर्व ही भोजपुर जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा एवं एसपी हर किशोर राय ने बिहिया पहुँचकर छठ घाटों का निरीक्षण किया था। इस दौरान उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए इससे सम्बंधित आवश्यक निर्देश दिया गया था। जज बाजार के पोखरा छठ घाट का निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक ने कहा था पूजा के अवसर पर छठ घाटों पर पुलिस कड़ी निगाह रखेगी। विधि व्यवस्था की समस्या पैदा करने वालो से सख्ती से निपटा जाएगा।उन्होंने लोगों से आस्था के साथ शांति पूर्वक छठ पर्व मनाने की अपील की थी।जिसको लेकर बिहिया के थानाध्यक्ष दिलीप कुमार निराला दलबल के साथ काफी सक्रिय दिखे। जगह जगह पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

इस दौरान बिहिया विडियो लोक प्रकाश,अंचलाधिकारी सुशील कुमार,कार्यपालक पदाधिकारी राकेश कुमार सोहित, नगर मुख्य पार्षद बिरेन्द्र सिंह,नगर उपाध्यक्ष बैजनाथ प्रसाद उर्फ भालू ,प्रधान लेखापाल गौरव कुमार,पार्षद विजय कुमार गुड्डू,पवन कुमार,सर्वजीत कुमार,कर्मी कमलेश राय,मुना यादव,रवि राय,राधे श्याम,सहित नगर के सभी कर्मी सक्रिय भूमिका में दिखे।

संवाददाता- जितेन्द्र कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *