आरा / अप्रैल- कोरोना संक्रमण के खिलाफ सतर्कता और सावधानी बरतने के मामलों में अभी भी हम कहीं ना कहीं पीछे छुट रहे हैं। इसका नतीजा संक्रमितों की संख्या में फिर से वृद्धि के रूप में हमारे सामने है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग इस स्थिति से निपटने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। धार्मिक और शैक्षणिक प्रतिष्ठान फिर से बंद करने, महत्वपूर्ण विभागों को छोड़ लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को बंद या केवल 35 प्रतिशत कर्मियों की उपस्थिती रखने, टीकाकरण तेज करने और मास्क की अनिवार्यता के अलावा भी लोगों को कम से कम बाहर निकलने की अपील की जा रही है। फिर भी आवश्यक काम, इलाज या रोज़मर्रा के जरूरी सामान की ख़रीदारी के लिए बाहर निकलना नहीं रोका जा सकताहै। इसलिए ऐसे किसी जरूरी काम से बाहर जाना हो तो सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से पालन करें।
बाज़ार जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल:
सिविल सर्जन डॉ. ललितेश्वर प्रसाद झा के अनुसार यदि हम इन बातों का ख्याल रखें तो बाज़ार में ख़रीदारी के दौरान संक्रमित होने की संभावना को कम किया जा सकता है।
• घर से बाहर निकलते समय मास्क और ग्लव्स जरूर पहनें
• चेहरे और आँखों को नहीं छूए, इससे मुंह या नाक से संक्रमित होने की संभावना बढ़ती है
• सैनिटाइजर साथ रखें जिससे किसी सतह या वस्तु को स्पर्श करने पर यह काम आएगी।
• सार्वजनिक वाहनों की अपेक्षा निजी वाहनों का इस्तेमाल ज्यादा उचित है।
• सड़क पर चलते समय, शॉपिंग मॉल में या फिर दुकानों में भी शारीरिक दूरी बनाए रखना चाहिए।
• सीढ़ियों की रेलिंग, दरवाजों के हैंडल, वाहन, शॉपिंग मॉल या दुकानों के फर्नीचर वगैरह को छूने से बचें ।
• जरूरत की सभी वस्तुओं की लिस्ट पहले बना लें, जिससे उन्हें एक बार में ही खरीदा जा सके और बार-बार बाहर निकलना न पड़े।
• जहां तक संभव हो डिजिटल पेमेंट करें ताकि वालेट और पैसे बार बार न छूना पड़े
• भीड़- भाड़ बाले दुकानों से ख़रीदारी न करें अथवा भीड़ कम होने तक प्रतीक्षा कर लें। इससे लोगों से शारीरिक संपर्क होने से बचा जा सकता है।
• छुट्टे पैसे साथ रखें ताकि दुकानदार से बड़े नोट के बदले छुट्टे लेते समय स्पर्श होने से बचा जा सके।
धोकर करें बाज़ार से आए वस्तुओं का इस्तेमाल :
बाज़ार से आए वस्तुओं जैसे सब्जियां या सामान निकाल कर शॉपिंग बैग या थैला घर से बाहर ही टांग दें। दूध के पैकेट व अन्य पैकेट को साबुन या जीवाणुनासक (डेटॉल ) के पानी में थोड़ी देर छोड़ कर फिर सामान्य पानी से धोकर उपयोग करें। बाज़ार जाते समय हेडफोन , चश्मा , पेन इत्यादि न ले जाएँ । बाहर से आकर स्नान जरूर करें।
गर्मी से बचने के लिए पनि की बोतल और छाता रखें साथ:
सिविल सर्जन ने बताया संक्रमण को कम करने के उद्देश्य से प्रशासन ने शाम के 7 बजे तक ही बाज़ार खुला रखने का निर्देश दिया है।इसलिए दिन में ही ख़रीदारी करना जरूरी है। इस दौरान गर्मी भी काफी बढ़ रही है । इसलिए बाहर निकलते समय अपने साथ पानी की बोतल और छाता जरूर रखें ताकि धूप से बचा जा सके तथा ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *