• ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वालों को ही किया जाएगा टीकाकरण, ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की नहीं है सुविधा
    आरा, 27 अप्रैल | जिले में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए, सरकार ने कई अहम फैसले किये हैं। जिसमें सबसे महत्वपूर्व फैसला लोगों को टीकाकृत करने का है। टीकाकरण से जहां रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ेगी वहीं कोरोना संक्रमण जैसी गंभीर बीमारी से निजात पायी जाए। इसी के तहत पांचवें चरण के टीकाकरण अभियान की शुरुआत एक मई से होने जा रही है, जिसमें 18 वर्ष के ऊपर सभी लोगों को टीका दिया जाएगा। इस पांचवें चरण अभियान को सफल बनाने के लिए भोजपुर जिला में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं । इसके लिए टीकाकरण कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। अधिक से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाए, इसके लिए सभी पीएचसी प्रभारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।
    5वें चरण कर लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार सिन्हा ने बताया 1 मई से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के लिए आज से ऑनलाइन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया यह टीकाकरण का पांचवां चरण होगा। जिसमें वैसे ही लोगों को टीकाकृत किया जाएगा, जिसने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया हो। इसके लिए 28 अप्रैल से ऑनलाइन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया इस चरण के लिए ऑनलाइन ही प्रक्रिया के लिए दिशा निर्देश दिए गए हैं। इसमें ऑफलाइन यानी ऑन द स्पॉट प्रक्रिया के लिए बिहार सरकार से कोई दिशा निर्देश नहीं आया है।
    दूसरे डोज के लिए बाकी लोग कराएं टीकाकरण :
    डीआईओ डॉ. एसके सिन्हा ने कोविड प्रथम डोज़ ले चुके लोगों से अपील की है कि जिन लोगों का दूसरे डोज का समय पूरा हो गया है, वह लोग जल्द से जल्द दूसरे डोज का टीकाकरण करवा लें। ताकि दूसरे डोज़ की प्रक्रिया पूरी हो सके। उन्होंने बताया जब तक हम लोग दूसरा डोज नहीं लेंगे तब तक रोग प्रतिरोधक क्षमता नहीं बढ़ पाएगी। यदि पहला और दूसरा डोज लेने का अंतराल लंबा हुआ, तो फिर टीकाकरण का कोई औचित्य नहीं रहेगा। इसलिए उन्होंने लोगों से अपील की है कि जो लोग पहला डोज ले चुके हैं, वे लोग जल्द से जल्द अपना दूसरा डोज ले लें।
    इन मानकों का करें पालन :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • गर्म पानी का अधिक सेवन करें।
  • नींबू के साथ भी दो से तीन बार गर्म पानी का सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें।
  • अनावश्यक यात्रा से परहेज करें और यात्रा के दौरान सेनेटाइजर का उपयोग करें।
  • साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *