• संक्रमित मरीजों की पुष्टि होने के साथ साथ ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी संतोषजनक
  • सिविल सर्जन में लोगों से की नियमों का पालन करने की अपील
    आरा, 29 अप्रैल | जिले में कोरोना की दूसरे चरण में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। अब इसे लोगों में जागरूकता कहे या फिर डर, लेकिन पहले की अपेक्षा लोग कोविड-19 के वैक्सीन और संक्रमण की जांच कराने के प्रति जागरूक हुए हैं। जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में लोग टीका लेने और संक्रमण की जांच कराने के लिए जुट रहे हैं। हालांकि, जिला प्रशासन व स्वास्थ्य समिति ने लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न स्तर पर जागरूकता अभियान भी चलाए हैं। जिसके कारण जिले की बड़ी आबादी टीकाकृत हो सकी है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार सिन्हा ने कहा क्षेत्र में बढ़ते कोरोना से लोग सतर्क होने लगे हैं। अब जरूरत होने पर ही लोगों का घर से निकलना होता है। इस दौरान संक्रमण से बचने के लिए कोविड का वैक्सीन लेने में भी लोग पीछे नहीं रह रहे हैं। इसके प्रति लोग काफी जागरूक दिख रहे हैं।
    सावधानी बरतें, सुरक्षित रहें :
    डीआईओ डॉ. सिन्हा ने लोगों से सावधानी बरतें की अपील की. उन्होंने बताया मास्क का उपयोग सही तरीके से करें, मास्क को साफ रखें, एक ही मास्क का उपयोग अधिक दिनों तक न करें, हाथों से मास्क को बार-बार उपर-नीचे न करें, मास्क को अन्य कपड़ों के साथ न मिलायें, बाहर से घर आने पर अपने मास्क को बच्चों से दूर रखें। संयमित होकर भीड़-भाड़ से बचें, अपनी बारी का शारीरिक दूरी बनाते हुए इंतजार करें, अनावश्यक घर से बाहर न निकलें, ठंढ़ा एवं शीतल पेय पदार्थों के सेवन से परहेज करें। पौष्टिक भोजन लगातार लेते रहें, यह आपकी प्रतिरक्षण प्रणाली को मजबूती प्रदान करता है।
    ठीक होने वालों की संख्या भी संतोषजनक :
    डीआईओ डॉ. सिन्हा ने बताया कोरोना के दूसरे चरण में संक्रमण की गति काफी तेज है। प्रतिदिन संक्रमितों की संख्या में जहां बढ़ोत्तरी दर्ज़ की जा रही है, वहीं ठीक होने वालों की संख्या भी संतोषजनक है। जिलाधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए बार-बार जागरूक किया जाने का यह परिणाम है कि लोग अपनी कोविड-19 जांच के लिए स्वयं ही आ रहे हैं। जो काफी सराहनीय है।
    टीकाकरण अभियान में आई है तेजी :
    डीआईओ डॉ. सिन्हा ने बताया जिले में कोविड- 19 टीकाकरण कार्य में काफी तेजी आई है, लोग स्वयं को कोविन पोर्टल पर पंजीकृत करवा टीकाकरण करवाने टीकाकेन्द्र पर आ रहे हैं। जिले में संचालित सभी टीकाकेन्द्रों पर लोग आकर अपना टीकाकरण करवा रहे हैं। महिलाएं भी कोविड- 19 टीकाकरण में काफी बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहीं हैं। महिलाएं अपने साथ अपने रिश्तेदारों व सहेलियों को भी साथ लेकर आती हैं। जिससे इनकी संख्या दिन व दिन अधिक होती जा रही है। दूसरी ओर, सत्र स्थलों पर अब लोग मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करते नजर आ रहे हैं। साथ ही, हाथों को सैनिटाइज भी करते हैं। ऐसा ही नजारा कोविड जांच केंद्रों पर भी देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *